आंध्र प्रदेश सरकार
अमूर्त
स्कूल शिक्षा विभाग - परीक्षा प्रणाली की सतत और व्यापक मूल्यांकन पैटर्न - जारी आदेश - कक्षा छठी शैक्षणिक वर्ष 2015-16 से और पूरी हद में शैक्षणिक वर्ष 2016-17 से दसवीं कक्षा के लिए नौवीं करने के लिए परीक्षा सुधारों के कार्यान्वयन।
स्कूल शिक्षा (PROG.II) विभाग
GOMS.No. 82 दिनांक: 2015/10/29
निम्नलिखित को पढ़ें:-
1. जाओ Ms.No.17, स्कूल EDN (PE.Prog.II) विभाग 2014/05/14 दिनांकित
2. स्कूल शिक्षा के आयुक्त और निदेशक से, एपी हैदराबाद (2) पत्र आर सी। सं 302 / E1-1 / 2009-2, 2014/06/27 दिनांकित
3. 11.07.2014 दिनांकित माननीय मंत्री मानव संसाधन विकास नोट .7 / एम (एचआरडी) / 2014, से।
4. सरकार मेमो नं 11,564 / Prog.II / ए 1/2014, दिनांक 16.07.2014
5. स्कूल शिक्षा के आयुक्त और निदेशक से, एपी हैदराबाद (2) पत्र आर सी। सं 302 / E1-1 / 2009-2, 17.07.2014 दिनांकित
6. सरकार मेमो नं 11,564 / Prog.II / ए 1/2014, दिनांक 2014/07/23
7. आयुक्त और स्कूली शिक्षा के निदेशक एपी हैदराबाद पत्र आर सी से। नंबर / E1-1 / 2009-2 302, 2014/07/23 दिनांकित।
8. सरकार मेमो नं 11,564 / Prog.II / ए 1/2014, दिनांक 02.08.2014
9. स्कूल शिक्षा, एपी के आयुक्त और निदेशक से
हैदराबाद पत्र आर सी। नंबर / E1-1 / 2009-2 302, 05.08.2014 दिनांकित।
10 जाओ सुश्री नंबर 29, स्कूल EDN (Prog.II) विभाग 2014/09/23 दिनांकित
11 स्कूल शिक्षा, एपी के आयुक्त और निदेशक से
हैदराबाद पत्र आर सी। सं 302/2009 / E1-1, 2015/07/02 दिनांकित।
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आदेश :
पाठ्यचर्या राष्ट्रीय पाठ्यचर्या फ्रेम काम के तहत शुरू किए गए सुधारों -2005 और सही बच्चों की मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009, के लिए और एक उद्देश्य के साथ की निरंतरता में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में बदलाव के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए और नई प्रौद्योगिकियों के लेन-देन में सुधार करने के लिए, और व्यापक, समग्र और गतिशील होने के लिए सीखने के तरीके को बदलने के लिए, सरकार जाओ सुश्री 17 वें नंबर परीक्षा सुधार में ख़बरदार लाया है, स्कूल शिक्षा (PE.Prog.II) विभाग से कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए 14.05.2014 दिनांकित शैक्षणिक वर्ष 2014-15 के बाद। हालांकि, कुछ मात्रात्मक और गुणात्मक उपायों विषय कागजात को वेटेज के 80% दे रही है, ऐसे 11-9 पत्रों की संख्या को कम करने के रूप में सुधारों के तहत विचार किया, और वेटेज के 20% करने के लिए कर रहे थे
छात्र का आंतरिक मूल्यांकन, आंध्र प्रदेश राज्य में सभी उच्च विद्यालयों के स्तर पर है लेकिन कहा कि प्रशिक्षण में व्यापक क्षमता निर्माण की आवश्यकता होती है, जो सभी के आदि शिक्षण और पाठ्य पुस्तकों, योगात्मक और formating आकलन के नए पैटर्न पर शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की वजह से विभिन्न प्रशासनिक कारणों के लिए आयोजित नहीं किया गया।
2. स्कूल शिक्षा आयुक्त, पत्र 2 में एपी हैदराबाद एन डी , 7 वीं और 8 वीं से ऊपर पढ़ा आंतरिक मूल्यांकन की अवधारणा सरकार शिक्षकों या निजी शिक्षक या तो के मन में drilled नहीं किया गया है कि अन्य बातों के अलावा, कहा गया है। सरकार की बड़ी संख्या के साथ ही राज्य में निजी स्कूलों और छात्रों के भविष्य पर गंभीर असर पड़ेगा नई प्रणाली के लिए शिक्षकों और छात्रों उन्मुख करने के लिए पर्याप्त तैयारी के चरण लेने के बिना नई प्रक्रिया की शुरूआत के बाद से वहाँ। स्कूल शिक्षा का मूल उद्देश्य छात्र जीवन के प्रारंभिक वर्षों में भाषाओं प्रदान करने के लिए है, जबकि जाओ सुश्री नं 17 में, स्कूल EDN (PE.Prog.II) विभाग के दिनांक 14.05.2014 भाषा कागजात में कमी आई है। इस तरह के एक पेपर के लिए बोली की दो पत्रों को कम करने और विषयों के लिए महत्व का बहुत कुछ देने के रूप में स्कूल स्तर पर वांछनीय नहीं है। आयुक्त एवं स्कूल के निदेशक
शिक्षा, एपी हैदराबाद भी यह अंततः शैक्षिक मानकों की कमी में परिणाम होगा सरकार और राज्य और नई प्रणाली में निजी स्कूलों के बड़ी संख्या में आंतरिक मूल्यांकन की निगरानी के लिए संभव नहीं है कि मत दिया है।
स्कूल शिक्षा आयुक्त, एपी हैदराबाद है, इसलिए, 14.05.2014 दिनांकित, सरकार / रद्द कर देना जाओ सुश्री 17 वें नंबर स्थगित करने का अनुरोध किया और निर्देशकों के साथ एक विशेषज्ञ समिति का गठन करने के लिए अनुमति प्रदान की जाए अनुरोध
आरएमएसए, सरकार परीक्षाएं और एससीईआरटी का अध्ययन करने और 14.05.2014 दिनांकित जाओ सुश्री नं 17 में उल्लेख सुधारों के लिए संशोधन प्रस्ताव करने के लिए।
3. स्कूल शिक्षा, एपी के आयुक्त द्वारा रिपोर्ट परिस्थितियों में
हैदराबाद और उठाए गए विभिन्न शैक्षिक मुद्दों पर गहराई से अध्ययन और परामर्श में आवश्यकता है कि स्कूल शिक्षा के आयुक्त की राय पर विचार, सरकार जाओ सुश्री 17 वें नंबर रखा है, स्कूल शिक्षा (PE.Prog.II)
विभाग ने शैक्षणिक वर्ष 2014-15 के लिए ही ठंडे बस्ते में 14.05.2014 दिनांकित और द्वारा प्रस्तावित निम्नलिखित अधिकारियों के साथ एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया
आयुक्त एवं स्कूल शिक्षा निदेशक, एपी हैदराबाद: -
1. निदेशक, आरएमएसए, एपी हैदराबाद
2. सरकार परीक्षाओं के निदेशक एपी हैदराबाद
3. निदेशक एससीईआरटी, एपी हैदराबाद
4. तदनुसार, स्कूल शिक्षा आयुक्त, एपी हैदराबाद बात ख़बरदार संदर्भ में 11 आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है वें ऊपर पढ़ा। विशेषज्ञ समिति निम्नलिखित सिफारिशें की हैं
क) कार्यान्वयन अनुसूची
• सीसीई इस शैक्षणिक वर्ष (2015-16) के दौरान नौवीं के लिए छठी कक्षा से (आंतरिक और बाह्य मोड) लागू किया जाना चाहिए। यह हितधारकों के एक वांछित तरीके से परीक्षा सुधारों को लागू करने के लिए क्षेत्र के अनुभव होगा।
• मार्च 2016 एसएससी सार्वजनिक परीक्षा 2015 सार्वजनिक परीक्षाओं में पालन किया जाएगा के रूप में आंतरिक निशान, स्वरूप और प्रक्रिया के बिना किया जाएगा। पुराने पैटर्न के साथ 11 कागजात प्रश्नों की संख्या में ही किया जाएगा। लेकिन सवाल की प्रकृति विश्लेषणात्मक, अफ़सोसनाक सोचा हो जाएगा और प्रकृति में समाप्त हो गया खुला।
• पूरी हद में दसवीं कक्षा के लिए परीक्षा प्रणाली की सीसीई पैटर्न 11 कागजात के साथ के बाद 2016-17 के दौरान अपनाया जाना चाहिए।
• एससीईआरटी वर्ग एक्स के लिए ऊपर परीक्षा सुधारों को लागू करने की जिम्मेदारी लेने
ख)
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पत्रों और मार्क्स:
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के लिए मार्क्स
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आंतरिक
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कुल
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अंतिम
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विषय
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मूल्यांकन के निशान
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मार्क्स
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सार्वजनिक
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[4FAs और 3SAs]
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परीक्षा
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पहले
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भाषा के अखबार मैं (तेलुगु /
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50 अंक
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40
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संस्कृत / कन्नड़ / Odia / तमिल / उर्दू)
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20
| ||||
पहली भाषा पेपर -2 (तेलुगु /
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50 अंक
|
40
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संस्कृत / कन्नड़ / Odia / तमिल / उर्दू)
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दूसरी भाषा (तेलुगू / हिन्दी)
|
100 अंक
|
80
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20
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तीसरी भाषा के अखबार-1 (अंग्रेजी)
|
50 अंक
|
40
|
20
| ||
तृतीय भाषा पेपर -2 (अंग्रेजी)
|
50 अंक
|
40
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गणित - पेपर 1
|
50 अंक
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40
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20
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गणित - 2 पेपर
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50 अंक
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40
| |||
विज्ञान-पेपर -1 (भौतिक विज्ञान)
|
50 अंक
|
40
|
20
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साइंस के पेपर -2 (बायो साइंस)
|
50 अंक
|
40
| |||
सामाजिक अध्ययन - कागज 1
|
50 अंक
|
40
| |||
(भूगोल और अर्थशास्त्र)
|
20
| ||||
सामाजिक अध्ययन - 2 पेपर
|
50 अंक
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40
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(इतिहास और नागरिक शास्त्र)
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कुल
|
600 के निशान
|
480
|
120
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समग्र पाठ्यक्रम - संस्कृत कागज - 1
|
70
|
60
|
20
| ||
समग्र पाठ्यक्रम - संस्कृत कागज - 2
|
30
|
20
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ग) परीक्षा का महत्व और अवधि के निशान:
• भाषा विषयों - कागज प्रति 40 अंक और परीक्षा की अवधि होगा 2 घंटे और तेलुगू / संस्कृत / कन्नड़ / Odia / तमिल / उर्दू के लिए प्रश्न-पत्र (2 घंटे 45 मिनट) पढ़ने के लिए 15 मिनट के अतिरिक्त 30 मिनट हो। 80 निशान हिंदी पेपर अवधि भी एक ही है।
• गैर भाषा विषयों - गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन - हर विषय के दो प्रश्न पत्र होगा और प्रत्येक पेपर में 40 अंक के लिए है और परीक्षा की अवधि 2 घंटे और प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट के अतिरिक्त 30 मिनट है।
• छठी कक्षा के लिए आधारित स्कूल हैं जो योगात्मक परीक्षा नौवीं करने के लिए और अंतिम योगात्मक निदेशक, भारत सरकार द्वारा आयोजित दसवीं कक्षा में सार्वजनिक परीक्षा की है। परीक्षा। प्रत्येक विषय के निशान के 80% के लिए आयोजित किया जाएगा। निशान के शेष 20% चार प्रारंभिक आकलन [एफए] और तीन योगात्मक आकलन [sa] यानी आंतरिक मूल्यांकन के माध्यम से कर रहे हैं
• एक शैक्षणिक वर्ष में आयोजित चार प्रारंभिक आकलन और दो योगात्मक आकलन के कुल अंकों दसवीं कक्षा सार्वजनिक परीक्षाओं में अंकों के 20% के लिए जिम्मेदार हो जाएगा।
• सामान्य छुट्टियों को छोड़कर प्रत्येक दिन पर एक कागज का संचालन।
घ) प्रशिक्षण - उत्तरदायित्व
• स्कूल शिक्षा विभाग यानी, डीईओ, उप में सभी हितधारकों। EOS, meos, एचएमएस और शिक्षकों को सीसीई के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए भागीदारी दृष्टिकोण में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। मंडल स्तर, जिला स्तर मॉडरेशन बोर्ड का गठन किया जाना चाहिए और बोर्ड के लोगों को अच्छी तरह प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।
• एचएम स्कूल के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार पहले के स्तर की निगरानी का अधिकार है,।
इसलिए वह / वो शैक्षणिक और प्रशासनिक पहलुओं दोनों में अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना है।
• सभी शिक्षकों को कक्षा व्यवहार प्रक्रिया में इंटरैक्टिव उन्मुख शैक्षणिक दृष्टिकोण अपनाने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए, फ्रेम करने के लिए कैसे, विश्लेषणात्मक, रचनात्मक, खुले समाप्त सवाल और मूल्यांकन प्रक्रिया अफ़सोसनाक सोचा।
• जिम्मेदारी सीसीई में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जो प्रारंभिक आकलन के कार्यान्वयन का निरीक्षण करने के लिए सभी निगरानी के अधिकारियों के लिए तय की जानी चाहिए।
ई) सह पाठयक्रम क्षेत्रों मूल्यांकन प्रक्रिया
• आकलन संज्ञानात्मक क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है, यह छात्र अन्य शिक्षण वातावरण यानी, वाद विवाद, चर्चा, परियोजनाओं, सेमिनार, क्षेत्र में काम करता है, मॉडल बनाने, प्रयोगशाला गतिविधियों, साहित्यिक संघ की बैठकों, क्लब की गतिविधियों, खेल और खेल में भाग लेने का पालन कैसे करने के लिए महत्वपूर्ण है , सांस्कृतिक गतिविधियों, रचनात्मक गतिविधियों आदि ये छात्र के सर्वांगीण विकास के लिए नेतृत्व जो सभी गतिविधियों रहे हैं।
• कोई सार्वजनिक परीक्षा में इन विषयों में आयोजित किया जाएगा। हालांकि, इन क्षेत्रों छमाही और सालाना, यानी त्रैमासिक एक शैक्षणिक वर्ष में तीन बार के लिए मूल्यांकन किया जाएगा। शिक्षक का पालन और पुरस्कार के निशान जाएगा। औसत खाते में ले जाया जाएगा और ग्रेड के विवरण के लिए एचएम द्वारा ऑन लाइन प्रस्तुत किया जाना चाहिए
निदेशक, भारत सरकार। संयम समिति द्वारा सत्यापन के बाद परीक्षा।
• सह पाठयक्रम क्षेत्रों का आकलन पाठयक्रम क्षेत्रों से अलग है। शिक्षक टिप्पणियों, चर्चाओं, रेटिंग तराजू, सामाजिक ग्राम की तरह अलग अलग उपकरणों का उपयोग करके पाठयक्रम गतिविधियों, कौशल और क्षमताओं के पार ओर, हितों की भागीदारी के स्तर का पालन करना चाहिए, परियोजना आदि काम करता है
• एससीईआरटी उचित तरीके से विकसित करने के लिए शिक्षकों और उपयोग उपकरणों सक्षम करने के लिए विचारोत्तेजक सह पाठयक्रम मूल्यांकन उपकरण का विकास करना चाहिए।
• आंशिक समय शिक्षकों अन्यथा एचएम शिक्षकों को मूल्यांकन के द्वारा पीछा इन सह पाठयक्रम गतिविधियों के संचालन की जिम्मेदारी आवंटित करना चाहिए नृत्य, संगीत, ड्राइंग, कंप्यूटर, काम के अनुभव आदि जैसे सह पाठयक्रम क्षेत्रों के लिए नियुक्त किया जा रहे हैं। प्रारंभ में, पसंद उनकी रुचि के आधार पर क्षेत्रों का चयन करने के लिए शिक्षकों को दिया जा सकता है। यह संभव नहीं है, तो एचएम सुझाव दिया इसके अंतर्गत रूप में काम कर रहे शिक्षकों को सह पाठयक्रम गतिविधियों आवंटित करना चाहिए:
मूल्य शिक्षा और जीवन कौशल - भाषा के शिक्षकों
कला और सांस्कृतिक शिक्षा - विज्ञान के शिक्षकों
काम और कंप्यूटर शिक्षा - गणित के शिक्षकों
स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा - पीईटी / सामाजिक अध्यापकों।
च) पाठयक्रम क्षेत्रों मूल्यांकन प्रक्रिया
• छात्र सीखने योग्यता की क्षमता केवल कागज-पेंसिल परीक्षा के माध्यम से मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है। तो यह विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके योगात्मक मूल्यांकन के अलावा प्रारंभिक आकलन का पालन करने के लिए आवश्यक है।
प्रारंभिक आकलन प्रक्रिया
• प्रारंभिक आकलन नव प्रस्तावित सीसीई में पीठ की हड्डी है। प्रारंभिक आकलन में चार उपकरण संचार, भागीदारी, प्रस्तुति, सौंदर्यशास्त्र आदि एक वर्ष में चार formatives रहे हैं जैसे अन्य संज्ञानात्मक क्षेत्रों में उसकी / उसके छात्रों का आकलन करने के लिए शिक्षक के लिए सहायक होते हैं। इसलिए शिक्षक चार बार (जुलाई, सितंबर, दिसंबर और फरवरी) को रिकॉर्ड करना चाहिए। प्रारंभिक आकलन के प्रस्तावित चार उपकरण और निशान आवंटन इसके अधीन हैं:
1. बच्चों की भागीदारी और प्रतिबिंब भाषाओं के लिए (- - किसी भी पढ़ें पाठ्य पुस्तक के अलावा अन्य पुस्तक और एक रिपोर्ट लिखने, गणित - अपनी समस्याएं और समाधान तैयार, विज्ञान - उसके द्वारा किया प्रयोग पर प्रयोगशाला की रिपोर्ट तैयार करने / उसे, सामाजिक - समकालीन पर राय व्यक्त मुद्दों) -
10 अंक
2. परियोजना में काम करता है - (किसी अन्य उपयुक्त उपकरण शिक्षक द्वारा विकसित किया जा सकता है तैयारी और परियोजनाओं की प्रस्तुति, मॉडल बनाने, कला, पेंटिंग आदि) - 10 अंक
3. लिखा काम करता है - (नोट किताबें, क्षेत्र अवलोकन, डेटा में खुद भाव संग्रह और विश्लेषण रिपोर्ट, रचनात्मक लेखन आदि) -10 के निशान
4. पर्ची परीक्षण - पर्ची परीक्षण चयनित शैक्षणिक पर आयोजित किया जाना चाहिए मानक। हमारे पारंपरिक इकाई परीक्षण परीक्षाओं की तरह एक निर्दिष्ट समय सारिणी में पर्ची परीक्षा का संचालन करने के लिए कोई जरूरत नहीं है। यह प्रकृति शिक्षक है में, स्वतंत्रता अपने नियमित रूप से कक्षा लेन-देन में पर्ची परीक्षा का संचालन करने के लिए अनौपचारिक है -। 20 अंक Total- 50 अंक।
प्रारंभिक आकलन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी शिक्षकों · प्रशिक्षित किया जा रहे हैं और कैसे छात्रों के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाने के लिए उपयुक्त सीखने के माहौल और शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को बनाने के लिए उन्हें लैस
• छात्र 18 निशान प्रारंभिक आकलन में पारित करने के लिए मिलना चाहिए।
• योगात्मक टेस्ट में दो पत्रों वहाँ कागज बुद्धिमान पर्ची परीक्षण और नौवीं कक्षा के लिए अलग से तीन उपकरण शेष का संचालन करने की कोई जरूरत नहीं है, भले ही। शिक्षक दोनों पत्रों के पाठ्यक्रम से विषयों या शैक्षिक मानकों का चयन करने की स्वतंत्रता है।
• विज्ञान के मामले में, भौतिक विज्ञान और जीव विज्ञान शिक्षकों को 50 अंक से प्रत्येक के लिए अलग से संचालन करने के लिए और रिकॉर्ड प्रारंभिक आकलन।
• अंत में विज्ञान विषय के तहत रिकॉर्ड होगा कि भौतिक विज्ञान और जीव विज्ञान के निशान और 50 के लिए कम दोनों जोड़ें।
छ) योगात्मक मूल्यांकन प्रक्रिया
• एक साल में 3 योगात्मक आकलन (अगस्त / सितंबर कर रहे हैं,
दिसंबर / जनवरी, मार्च / अप्रैल)। दसवीं कक्षा के मामले में, सार्वजनिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित किया जा करने के लिए तीसरे योगात्मक टेस्ट की जगह में होगा
माध्यमिक शिक्षा।
• नौवीं कक्षा छठी के लिए योगात्मक 1 और 2 के प्रश्न पत्र जिला आम परीक्षा बोर्ड द्वारा विकसित किया जाना चाहिए।
• जिला आम परीक्षा बोर्ड के प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए प्रत्येक विषय के लिए शिक्षकों के समूह को आमंत्रित करके कार्यशाला का संचालन करना चाहिए।
• योगात्मक 1 और 2 के लिए, प्रत्येक पेपर कक्षा नौवीं और एक्स में प्रत्येक पेपर के लिए 40 अंक (हिन्दी 80 निशान) हो जाएगा, जबकि केवल आठवीं तक छठी कक्षा के लिए 80 निशान होता है।
• योगात्मक 3 - ग्यारहवीं के लिए अंतिम परीक्षा प्रश्न पत्रों छठी कक्षा छपाई और वितरण के लिए सभी डीईओ को एससीईआरटी और मेल द्वारा तैयार किया जाना चाहिए।
• शैक्षिक मानकों भार, प्रश्नों की संख्या, प्रश्नों की प्रकृति के सभी वर्गों एक्स के लिए, छठी कक्षा अर्थात के लिए समान होना चाहिए
• सवाल प्रकृति में, एंडेड खुले कई उत्तर दिया, व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के लिए गुंजाइश है, रचनात्मक होना करने के लिए कर रहे हैं क्योंकि सभी शिक्षकों, नव शुरू की मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।
• आठवीं तक की छठी कक्षा के लिए प्रश्न पत्रों की संख्या सभी योगात्मक परीक्षाओं के लिए (हिन्दी) को छोड़कर नौवीं कक्षा के लिए दो पत्रों जबकि प्रत्येक विषय के लिए एक है। नौवीं कक्षा में तो वर्ग एक्स के लिए इसी तरह 11 के कागजात देखते हैं
• विशिष्ट निर्देश कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए कागज बुद्धिमान पाठ्यक्रम के बारे में शिक्षकों को दी जानी चाहिए
• प्रत्येक विषय में 2 कागजात (हिन्दी में 80 अंक के साथ ही पेपर होगा) देखते हैं क्योंकि योगात्मक 3 में, प्रत्येक पेपर केवल छठी कक्षा से आठवीं 40 जबकि ग्यारहवीं कक्षा के लिए अंक और एक्स के लिए 80 निशान होता है।
• पास प्रतिशत सभी भाषाओं और गैर भाषा विषयों के लिए 35% हो जाएगा। तो छात्र योगात्मक 3 में 27 अंक प्राप्त अनिवार्य चाहिए - अंतिम परीक्षा।
• अंत में छात्र अंतिम परीक्षा और 4 Formatives आकलन (50x4 = 200) से 360 में से 20% अंक है जो योगात्मक से (80% 100 अंक से सम्मानित किया है,
2 योगात्मक आकलन (80 × 2 = 160) क्रमश।
• एक छात्र बाह्य परीक्षा में 27 अंक हो जाता है, वह / वह 35 है, जो इष्टतम पास निशान के लिए internals के 20% से 8 अंक प्राप्त अनिवार्य करना चाहिए, लेकिन internals के 20% में कोई पास निशान नहीं है।
• एक छात्र internals में कम से कम 8 हो जाता है, तो एक छात्र internals में 5 अंक हो जाता है, वह / वह वह / वह रूपरेखा से 30 अंक प्राप्त करना चाहिए, उदाहरण के लिए, बाह्य परीक्षा से 35 तक पहुंचने के लिए निशान शेष पाना होगा।
• स्कूल से ये 20% आंतरिक निशान ही बोनस अंक कर रहे छात्रों के निशान के पास पर, वे किसी भी तरह से प्रभावित नहीं कर सकते।
ज) गुणात्मक पहलुओं
प्रश्न पत्रों और सवालों की प्रकृति:
• प्रश्नों की प्रकृति वर्णनात्मक खुले अंत, सोच, महत्वपूर्ण विश्लेषण, निर्णय के बच्चों की क्षमताओं का परीक्षण करती है और रटने स्मृति से दूर आत्म अभिव्यक्ति की ओर जाता है और जो विश्लेषणात्मक हो रहे हैं। बच्चे गंभीर लगता है और अपने दम पर जवाब का निर्माण करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। कि सीखने सुनिश्चित करना रटने के तरीकों और स्मृति उन्मुख, आत्म अभिव्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने से दूर स्थानांतरित कर दिया और गाइड और अध्ययन सामग्री और जवाब की याद रखना के प्रयोग के साथ दूर करना है।
• सवाल बच्चों से लगता है और लिखने के लिए करना चाहिए। सवाल विश्लेषणात्मक होना चाहिए, आवेदन उन्मुख और खुले समाप्त हो गया।
• एक बार सार्वजनिक परीक्षा में छपी सवाल दोहराया नहीं जाना चाहिए।
• प्रत्येक इकाई और सबक के तहत पाठ्यपुस्तक के अभ्यास में दिए गए प्रश्नों जैसे नहीं दी जानी चाहिए।वे केवल सूचक हैं। सवाल शैक्षिक मानकों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
मैं) शैक्षिक मानकों / दक्षताओं प्राप्त किया जा करने के लिए
• सार्वजनिक परीक्षा में प्रश्नों के संबंध विषयों में प्राप्त किया जा करने के लिए नीचे रखी शैक्षिक मानकों / दक्षताओं की प्रासंगिकता में होना चाहिए।
• विषयों की दक्षताओं के लिए वेटेज विकसित किया जाएगा और ब्लू प्रिंट / वेटेज तालिका तैयार किया है और तदनुसार कागजात विकसित किया जाएगा सवाल।
परीक्षण आइटम के प्रकार:
• परीक्षण आइटम की प्रकृति अनुसरण कर रहे हैं।
ए) गैर भाषा विषयों (विज्ञान, गणित और सामाजिक अध्ययन)
निबंध प्रकार के प्रश्नों ओ। लघु जवाब सवाल ओ। ओ बहुत छोटे प्रश्नों
एकाधिक पसंद सवालों - वस्तुनिष्ठ प्रश्न ओ।
बी ) भाषाएँ विषयों - तेलुगु और अन्य भारतीय भाषाओं
ओ पढ़ समझ ओ लेखन
शब्दावली ओ रचनात्मक अभिव्यक्ति ओ
ओ व्याकरण
सी) भाषा - अंग्रेजी
ओ शब्दावली ओ पढ़ समझ
ओ रचनात्मक लेखन ओ व्याकरण
ओ प्रकृति में कई विकल्प हैं, जो वस्तुनिष्ठ प्रश्न।
• प्रत्येक प्रश्न-पत्र केवल सवालों का निबंध प्रकार के लिए आंतरिक चुनाव होनी चाहिए।
कश्मीर) प्रश्न - वेटेज:
• ब्लू प्रिंट सवाल और शैक्षिक मानकों की प्रकृति के महत्व को दर्शाती विकसित किया जाएगा। सवाल प्रश्न पत्रों की डिजाइन करने के संबंध में सबक / इकाइयों को विशिष्ट भार देने के बिना, कोई सबक / निर्दिष्ट अवधि में किए गए कार्यों की पाठ्यपुस्तक के किसी भी हिस्से से दी जाएगी।
• प्रश्न पत्र तैयार करते समय वेटेज टेबल को ध्यान में रखा जाना चाहिए। सवाल (निबंध, लघु जवाब है, बहुत कम जवाब और उद्देश्य प्रश्न) और शैक्षणिक मानक के लिहाज से सवालों का प्रकार (कितने अंक और प्रत्येक शैक्षणिक मानक आदि के लिए प्रश्न)।
एल) रिकॉर्डिंग और मूल्यांकन डेटा की निगरानी के लिए प्रक्रिया
• बच्चे प्रदर्शन संचयी रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया जाना चाहिए। इस रिकॉर्ड नित्य पहलुओं यानी, प्रारंभिक आकलन में शामिल है - शिक्षण प्रक्रिया के दौरान मूल्यांकन, यानी पहलू की अवधि, योगात्मक आकलन - कार्यकाल के अंत में मूल्यांकन। मूल्यांकन पूरा करने के लिए शैक्षिक, सह शैक्षिक पहलुओं में छात्र व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के एक बूझ से एक है।
• एससीईआरटी अलग से प्राथमिक और उच्च विद्यालय स्तर पर छात्रों के प्रदर्शन को रिकॉर्ड करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान, आरएमएसए द्वारा सभी स्कूलों के लिए आपूर्ति की जानी चाहिए जो संचयी अभिलेखों का मॉडल विकसित करना चाहिए। इस तरह के रिकार्ड और रजिस्टरों को बनाए रखने के लिए आवश्यक उचित दिशा निर्देश दिया जाना चाहिए।
• विशिष्ट रिकॉर्ड और रजिस्टरों शिक्षक के रूप में अच्छी तरह से स्कूल द्वारा बनाए रखा जाना चाहिए। एससीईआरटी डेटा सर्व शिक्षा अभियान की आवश्यकताओं और अन्य शैक्षिक एजेंसियों को देखते हुए इस तरह के मॉडल रखते हुए डिजाइन करने के लिए जिम्मेदारी ले। इस काम की पुनरावृत्ति से बचा जाता है।
• एससीईआरटी ऑनलाइन निगरानी के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करना चाहिए, एचएमएस ऑनलाइन प्रारूप में छात्र बुद्धिमान प्रदर्शन पोस्ट करने के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
• एससीईआरटी ओपन कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर - सुचारू संचालन के लिए सभी प्रबंधनों और संस्थाओं में मदद मिलेगी।
मी) ग्रेडिंग
• निम्न श्रेणी के साथ एक्स के लिए कक्षाओं छठी के लिए अंकों के आधार पर ग्रेडिंग इसके अंतर्गत दी गई है।
ग्रेड
|
बोली में मार्क्स
|
मार्क्स
|
में
|
न
|
ग्रेड
|
(100 मीटर)
|
बोली (50 मीटर)
|
अंक
| |||
A1
|
91-100 के निशान
|
46-50 के निशान
|
10
| ||
ए 2
|
81-90 के निशान
|
41-45 के निशान
|
9
| ||
बी 1
|
71-80 के निशान
|
36-40 के निशान
|
8
| ||
बी 2
|
61-70 के निशान
|
31-35 के निशान
|
7
| ||
सी 1
|
51-60 के निशान
|
26-30 के निशान
|
6
| ||
सी 2
|
41-50 के निशान
|
21-25 के निशान
|
5
| ||
डी 1
|
35-40 के निशान
|
18-20 के निशान
|
4
| ||
डी 2
|
0-34 के निशान
|
0-17 के निशान
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3
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संचयी ग्रेड बिंदु औसत (सीजीपीए) ग्रेड अंक के गणित औसत लेने के द्वारा की गणना की जाएगी।
एन) भूमिका और जिम्मेदारियों
एससीईआरटी:
• निदेशक एससीईआरटी विकसित और निदेशक, सरकार की परीक्षाओं के साथ परामर्श के बाद सरकार को प्रस्ताव पेश।
• विषय वार मॉडल कागजात और योगात्मक तीन पत्रों पर अतिरिक्त बुकलेट के साथ-साथ शिक्षकों और सुपरवाइजरी स्टाफ के लिए हैंडबुक के रूप में परीक्षा में सुधार के सभी पहलुओं पर दिशा निर्देश विकसित करता है।
• शिक्षक हैंडबुक के एक भाग के रूप में उत्तर लिपियों के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश विकसित करता है।
• विभिन्न स्तरों पर परीक्षा सुधारों के कार्यान्वयन पर निगरानी और अध्ययन और अनुवर्ती कार्रवाई ले लो।
निदेशक, सरकार परीक्षा:
• व्यवहार्यता पर और आदेश के लिए सरकार को प्रस्तुत करने के लिए आधारित प्रस्तावों को अंतिम रूप देने में एससीईआरटी के साथ सहयोग।
• निदेशक, सरकार परीक्षा और निशान / प्रमाण पत्र के ज्ञापन को डिजाइन करने के लिए आंतरिक और सह पाठयक्रम गतिविधियों के ऑनलाइन प्रस्तुत करने के लिए कार्यक्रम का विकास। (नौवीं कक्षा के लिए 2015-16)
• आंतरिक निशान और अन्य नाममात्र भूमिकाओं में प्रस्तुत करने की निगरानी करना।
आरएमएसए:
• आरएमएसए शिक्षकों और सुपरवाइजरी स्टाफ के लिए शिक्षक हैंडबुक, सामग्री और आचरण झुकाव को विकसित करने में एससीईआरटी समर्थन करेगा।
• आरएमएसए नई पाठ्यपुस्तकों, पुस्तकालय और शिक्षकों और बच्चों के लिए दोनों संसाधनों, टीएलएम और पुस्तकालय की पुस्तकों का सूचक सूचियों के आधार पर संदर्भ पुस्तकों को पढ़ाने के लिए, संसाधनों की आवश्यकता होगी शिक्षण अधिगम सामग्री के साथ उच्च विद्यालयों का समर्थन करेगा।
• आरएमएसए सह पाठयक्रम गतिविधियों पर नई पाठ्यपुस्तकों पर शिक्षक हैंडबुक, परीक्षा सुधारों के मॉडल के कागजात, पाठ्यक्रम प्रतियां और सामग्री के मुद्रण लेने के लिए और समय पर स्कूलों को प्रदान करेगा।
स्कूल शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी के RJDs:
• नई मूल्यांकन प्रक्रिया पर शिक्षकों के लिए अभिविन्यास और सुपरवाइजरी स्टाफ का आयोजन।यह भी शिक्षकों को प्रशिक्षण भी शामिल है और
सभी निजी स्कूलों के हेडमास्टर।
• पुनर्गठन और प्रभारी विषय के प्रति 10 से 15 शिक्षकों @ विशेषज्ञ शिक्षकों के साथ इस विषय विशिष्ट समूहों यानी सचिव और संविधान एक साथ DCEB मजबूत करना।
• मॉडल प्रश्न पत्रों की छपाई का विकास और एक्स के लिए छठी कक्षा के लिए लागू करने के लिए निगरानी।
• बच्चों से जवाब की सोच और आत्म अभिव्यक्ति पर ध्यान दें और गाइड और पाठ्यपुस्तकों से जवाब याद रखना की प्रथा दूर करते हैं।
• वर्ग से आत्म अभिव्यक्ति का क्रमिक पोषण के बाद मैं और गुणवत्ता के पाठ्यक्रम लेन-देन पर ध्यान केंद्रित करने और अकेले दसवीं कक्षा के परिणामों पर बजाय ध्यान केंद्रित सीखने के बच्चों।
• छठी कक्षा शिक्षण सीखने की प्रक्रिया पर ध्यान लगाओ।
DCEB:
• DCEB (सार्वजनिक परीक्षा पेपर को छोड़कर) एक्स के लिए कक्षाओं छठी के लिए प्रश्न पत्रों की तैयारी कर रहा है और यह भी स्कूलों के लिए उन्हें भेजने की जिम्मेदारी ले जाएगा। योगात्मक तीन प्रश्न पत्रों एससीईआरटी पर तैयार किया है और छपाई और वितरण के लिए जिलों के लिए भेज दिया जाएगा।
• ध्वनि शैक्षिक पृष्ठभूमि और प्रतिबद्धता के साथ एक प्रधानाध्यापक प्रभारी DCEB विषय के लिहाज से जिले टीमों के साथ के रूप में किया जाना चाहिए
10 से 15 विशेषज्ञ शिक्षकों आदि जिले एसआरजी सदस्यों, विषय विशेषज्ञों, शिक्षकों को शिक्षा, अनुभवी शिक्षकों से पाठ्य पुस्तकों के लेखकों को शामिल करना चाहिए DCEB टीम के सदस्यों के तहत प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए गठित किया जाना चाहिए
• DCEB का विषय समूहों प्रश्न पत्रों का विकास और भी स्कूलों और शिक्षकों से सुसज्जित अच्छा सवाल की जांच करेगा। इन टीमों को जिले में विषयवार प्रशिक्षण का संचालन और भी स्कूलों में मूल्यांकन के अभ्यास पर नजर रखने चाहिए। वे संयम समिति में सदस्य के रूप में माना जा सकता है।
• नियमित अंतराल पर DCEB सचिवों और विषय समूहों को झुकाव और प्रशिक्षण का संचालन करने और उनकी क्षमता का निर्माण और भी DCEBs के कार्यात्मक पहलुओं की निगरानी करेगा एससीईआरटी। आहार, सीटीई और IASEs का समर्थन और DCEBs के काम की निगरानी करेगा।
उप। शिक्षा अधिकारी:
• Dy.EOs 100% अपने विभाग में परीक्षा सुधारों के कार्यान्वयन और internals की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैं। यह सरकार और निजी स्कूलों दोनों के लिए है।
• सभी विषयों में विशेषज्ञ शिक्षकों की पहचान और डीईओ को ऐसे शिक्षकों की सूची संवाद स्थापित DCEB के लिए विचार करने के लिए।
• internals और पाठ्यक्रम और सह पाठयक्रम गतिविधियों के क्रियान्वयन की सही काम की निगरानी में प्रधानाध्यापकों के काम की निगरानी करें।
• प्रत्येक सरकारी और निजी स्कूल का निरीक्षण किताब में पाठ्यक्रम कार्यान्वयन और परीक्षा प्रथाओं की प्रकृति रिकॉर्ड।
• Dy.EO सीखने की प्रक्रिया और रचनात्मक के कार्यान्वयन अध्यापन, नई पाठ्यपुस्तकों के कार्यान्वयन की निगरानी करेगा और
योगात्मक मूल्यांकन प्रक्रियाओं मॉडरेशन कमेटी के स्कूलों का दौरा करने से पहले।
• Dy.EO प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था के लिए जिम्मेदार है और पाठ्यक्रम लेन-देन और परीक्षा सुधारों पर जागरूकता पैदा करता है।
• पाठ्यक्रम, शिक्षा शास्त्र, मूल्यांकन विधिवत पढ़ने और एससीईआरटी से और अन्य स्रोतों / इंटरनेट से शिक्षक हैंडबुक, स्रोत पुस्तकों जिक्र के बुनियादी पहलुओं पर ज्ञान का विकास करना।
आहार, सीटीई और IASEs:
• प्रशिक्षण संस्थानों डीआईईटी यानी शिक्षक, सीटीई और IASEs शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन और स्कूलों में प्रथाओं का पालन और शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को नौकरी के समर्थन पर प्रदान करेगा। उनकी टिप्पणियों समीक्षा बैठकों, स्कूल परिसर बैठकों में साझा और पढ़ाई तक ले जाना चाहिए।
प्रधानाध्यापक:
• प्रधानाध्यापक सभी शिक्षकों से सीखने की प्रक्रिया है और ठीक से परीक्षा के संचालन, शिक्षण पाठयक्रम और सह पाठयक्रम गतिविधियों, शिक्षक तैयारी, सबक योजनाओं के उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए पहले के स्तर पर्यवेक्षी अधिकारी है।
• पहचानें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास और प्रतिभा के लिए शिक्षकों और बच्चों को प्रोत्साहित करने और उच्च अधिकारियों और एससीईआरटी के संज्ञान में ले लो।
• गाइड और बच्चों द्वारा अध्ययन सामग्री का उपयोग करना है और बच्चों की सोच क्षमताओं और आत्म अभिव्यक्ति को नुकसान होगा समाप्त जवाब याद रखना। इसलिए, गाइड और अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। एचएम यह सुनिश्चित करना चाहिए।
• उपलब्ध है और इन सभी क्षेत्रों सम्पादित किया जाना चाहिए कि वहाँ शिक्षकों को आबंटन का पाठयक्रम और सह पाठयक्रम विषयों।
• आंतरिक परीक्षा स्कूल स्तर पर रचनात्मक और summative आकलन के उचित आचरण अर्थात और शिक्षकों और बच्चों द्वारा तैयार रिकॉर्ड और रजिस्टरों पर सुझाव देने के लिए प्रधानाध्यापक सबूतों की जांच होगी। उन्होंने कहा कि एफए और एसए पर सभी बच्चों और शिक्षक के रिकॉर्ड की पुष्टि करने और संयम समिति को रखने से पहले खुद को संतुष्ट करना चाहिए।
• एचएम कार्यक्रम के अनुसार ऑन-लाइन एफए और एसए पर, सह पाठयक्रम गतिविधियों आंतरिक अंक और ग्रेड के माध्यम से प्रस्तुत करने के लिए।
• एचएम internals और अन्य परीक्षा और बच्चों संचयी अभिलेखों के रखरखाव के संचालन के लिए अनुसूची का पालन करें और नियमित अंतराल पर माता पिता के लिए प्रगति संवाद स्थापित करना चाहिए।
• एचएम स्कूलों में उपलब्ध टीएलएम, उपकरण और पुस्तकालय की पुस्तकों का उपयोग करके गुणवत्ता कक्षा लेन-देन के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिए।
• एचएम प्रत्येक शिक्षक और समीक्षा के लिए मिनट किताब के साथ-साथ सुझाव में शिक्षकों और बच्चों के लिए और रिकॉर्ड के प्रदर्शन पर मासिक समीक्षा आचरण पहले बैठक के मिनट पर अनुवर्ती कार्रवाई करना चाहिए।
• बच्चों के प्रदर्शन और स्कूल की गतिविधियों पर बच्चों और उनके माता-पिता के लिए उचित प्रतिक्रिया के लिए व्यवस्था।
• एचएम पहली शिक्षक है और पढ़ने शिक्षक हैंडबुक, पुस्तकों और अन्य स्रोत पुस्तकों के माध्यम से शैक्षणिक ज्ञान में ध्वनि हो सकता है और शिक्षक रीडिंग और अन्य शैक्षिक मुद्दों और अवधारणाओं पर स्कूल के भीतर लगातार बंटवारे कार्यशालाओं का आयोजन करना चाहिए।
• एचएम प्रत्येक शिक्षक की कक्षा लेनदेन का निरीक्षण और सुधार के लिए आगे सुझाव और मार्गदर्शन की पेशकश करनी चाहिए।
शिक्षक:
• शिक्षक आदि गतिविधियों, परियोजनाओं, प्रयोगों, क्षेत्र अन्वेषण, सूचना कार्यों की पाठ्यपुस्तकों के उचित कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार यानी
• प्रत्येक इकाई / सबक के तहत दिए गए अभ्यास विश्लेषणात्मक हैं और प्रकृति में अफ़सोसनाक सोचा और बच्चों के बारे में सोचना और अपने दम पर लिखना चाहिए।
आदि अन्य बच्चों पुस्तिकाओं से नकल, गाइड, अध्ययन सामग्री से जवाब का वहाँ को कॉपी नहीं की जाएगी
• बॉक्स मदों में सवाल बच्चों को व्यक्त करने और उनकी सोच और विचारों को साझा जहां कक्षाओं में विचार विमर्श के लिए होती हैं।
यह उनके दैनिक जीवन स्थितियों में पाठ्यपुस्तक ज्ञान के आवेदन के लिए उपयोगी है।
• तैयार है और इंटरेक्टिव शिक्षण, बच्चों की सक्रिय भागीदारी के साथ विचार विमर्श पर ध्यान देने के साथ एक गुणात्मक तरीके से उन्हें और चलाना करने के लिए सौंपा पाठयक्रम और सह पाठयक्रम विषयों को लागू करने।
• पढ़ें संसाधन किताबें और अतिरिक्त संदर्भ सामग्री अवधारणाओं पर अधिक स्पष्टता पाने के लिए और एक सबक पर शिक्षण नोटों को विकसित करने के लिए। इस प्रकार, पाठ्य पुस्तकों के लिए मूल्य जोड़ने।
• आचार प्रारंभिक आकलन (आंतरिक) और योगात्मक आकलन और मूल्य बच्चों नोटबुक और नियमित आधार पर अन्य रिकॉर्ड। बच्चों नोटबुक, रिकॉर्ड के रूप में बच्चों के प्रदर्शन के सबूतों को बनाए रखने और प्रधानाध्यापक और संयम समिति की टिप्पणियों के लिए तैयार रहते हैं।
• शिक्षकों निर्माणात्मक और योगात्मक मूल्यांकन के माध्यम से पहचान अंतराल के आधार पर उपचारात्मक शिक्षण और समर्थन के बच्चों को ले जाएगा।
• विकास करना और वार्षिक और सबक / इकाई योजनाओं का उपयोग करें और समय के साथ सुधार होगा।
• सजाएं बच्चों और उनके सत्यापन के लिए और आगे मार्गदर्शन और सुझाव के लिए एचएम को एफए और एसए से संबंधित शिक्षक रिकॉर्ड।
• उनकी पहल के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने और सुधार लाने और उन्हें समर्थन करने के लिए प्रयास करता है
5. सरकार विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के ऊपर की जांच की और सतत और व्यापक मूल्यांकन के छात्रों की प्रभावी शिक्षण के साथ-साथ इसके कई मूल्यांकन उपकरणों और तकनीकों और सुधारात्मक उपायों के साथ व्यक्तित्व के उनके सर्वांगीण विकास की सुविधा है कि मनाया गया है। इस मूल्यांकन प्रक्रिया का उपयोग करके, शिक्षक, शिक्षण अधिगम प्रक्रिया की प्रभावशीलता का एहसास करने के लिए शिक्षक, की मदद से, छात्रों के सर्वांगीण विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी छात्रों को अपने व्यक्तिगत क्षमता प्रदर्शित करने के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने के द्वारा की निरंतर सक्रिय शिक्षार्थियों में सभी छात्रों को बदल सकते हैं तकनीक के शिक्षण छात्र को बढ़ावा के रूप में खुद को साबित करता है। इस प्रकार यह स्कूल शिक्षा के मानकों को बढ़ावा देने के लिए शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग के रूप में सतत और व्यापक मूल्यांकन करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
6. सरकार में जारी किए गए आदेशों के अधिक्रमण में है, इसलिए है
स्कूल शिक्षा, एपी हैदराबाद और निदेशक एससीईआरटी के आयुक्त को ऊपर पैरा 4 और समझौते की अनुमति पर उल्लेख के रूप में जाने सुश्री 17 वें नंबर, स्कूल शिक्षा (Prog.II) विभाग के दिनांक 14.05.2014, विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को स्वीकार एपी हैदराबाद परीक्षा सुधारों के कार्यान्वयन के लिए परीक्षा प्रणाली की सतत और व्यापक मूल्यांकन पैटर्न यानी के लिए
कक्षाओं छठी शैक्षणिक वर्ष 2015-16 से और शैक्षणिक से दसवीं कक्षा के लिए नौवीं के लिए
सरकार, स्थानीय निकाय यानी राज्य के सभी स्कूलों में पूरी हद में वर्ष 2016-17, सहायता प्राप्त और निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों।
7. स्कूल शिक्षा, एपी हैदराबाद और निदेशक एससीईआरटी के आयुक्त, एपी हैदराबाद मामले में आवश्यक आगे की कार्रवाई की जाएगी।
(क्रम से और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के नाम)
आरपी सिसौदिया
सचिव के लिए सरकार
को
स्कूल शिक्षा, एपी, हैदराबाद के आयुक्त। निदेशक एससीईआरटी, एपी हैदराबाद
निदेशक, सरकार परीक्षाएं, एपी हैदराबाद
निदेशक, आरएमएसए, एपी हैदराबाद, ओ / ओ स्कूल शिक्षा के Commnr,
एपी हैदराबाद
मानव संसाधन विकास के लिए 'माननीय मंत्री के निजी सचिव: को कॉपी।
सरकार के सचिव के निजी सचिव (एसई)।
// आदेश द्वारा अग्रेषित //
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