सीसीई प्रारंभिक आकलन
सीसीई प्रारंभिक आकलन - उपकरण प्रारंभिक मूल्यांकन
में सतत व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) एक नव शुरू की शिक्षा प्रणाली है।सीसीई की मदद से एक शिक्षक छात्र के हर पहलू का मूल्यांकन आसानी से कर सकते हैं। यह परंपरागत चाक और टॉक पद्धति से पूरी तरह से अलग है।इस में सीसीई प्रणाली, मूल्यांकन के दो प्रकार के संबंधित विषय में छात्र के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए शिक्षक द्वारा लिया जाएगा।
पहले मूल्यांकन उपकरण है प्रारंभिक आकलन और एक अन्य है योगात्मक आकलन । प्रारंभिक आकलन लगातार एक सहायक और गैर धमकी वातावरण में एक छात्र के प्रदर्शन पर नजर रखने के शिक्षक द्वारा इस्तेमाल के लिए एक उपकरण है। नियमित वर्णनात्मक प्रतिक्रिया लेने से, छात्र के लिए एक मौका है, प्रदर्शन पर प्रतिबिंबित सलाह लेते हैं और इस पर सुधार करने के लिए। यह छात्र प्रदर्शन, बच्चे के आत्मसम्मान और शिक्षक के काम के बोझ को कम करने में सुधार कर सकते हैं।
प्रारंभिक आकलन के आराम और सुविधा
- नैदानिक और उपचारात्मक।
- प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए प्रावधान करता है।
- मूल्यांकन के परिणामों के खाते में लेने के लिए शिक्षण समायोजित करने के लिए शिक्षकों को सक्षम बनाता है।
- अपने खुद के सीखने में छात्रों की सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है।
- छात्रों को खुद का आकलन करने और सुधार करने के लिए कैसे को समझने में सक्षम होने के लिए जरूरत है पहचानता है।
- गहरा प्रभाव आकलन प्रेरणा और महत्वपूर्ण हैं, जो दोनों के छात्रों, और सीखने के प्रभावों के आत्मसम्मान पर है पहचानता है।
- उनके काम को न्याय करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा कि मापदंड को समझने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करती है।
- प्रतिक्रिया के बाद अपने काम में सुधार करने के लिए छात्रों के लिए एक अवसर प्रदान करता है।
- छात्रों के पूर्व ज्ञान और सिखाया जाता है, क्या डिजाइन करने में अनुभव पर बनाता है।
- पढ़ाने के लिए कैसे और क्या निर्णय लेने में विविध शिक्षण शैली को शामिल किया गया।
- अपने साथियों का समर्थन है, और उनके द्वारा समर्थित होने की उम्मीद करने के लिए छात्रों को मदद मिलती।
प्रारंभिक आकलन की मदद से सीखने की प्रक्रिया और सीखने की गतिविधियों में उचित संशोधनों के बारे में निर्णय लेने के लिए, दोनों छात्रों के साथ ही शिक्षकों को सतत राय देने के लिए शिक्षा का एक कोर्स के दौरान बाहर ले सकते हैं। यह छात्रों के मूल्यांकन का एक अनिवार्य हिस्सा होने के शामिल है।छात्रों को सही आत्म मूल्यांकन या सहकर्मी मूल्यांकन के लिए मानदंड डिजाइनिंग से गतिविधियों की एक श्रृंखला में शामिल करना चाहिए।
उपकरण प्रारंभिक मूल्यांकन
- दैनिक अवलोकन।
- मौखिक काम (सवाल का जवाब है, जोर से पढ़ने, dailogues / बातचीत, Roleplay, साक्षात्कार, समूह चर्चा, आदि)।
- प्रैक्टिकल / प्रयोगों।
- गतिविधि (व्यक्ति, समूह, स्व अध्ययन)।
- परियोजना का काम।
- > Conductig टेस्ट (अनौपचारिक छोटे अवधि लिखित परीक्षा, खुली किताब, आदि)।
- घर का काम / वर्ग के काम (जानकारीपूर्ण, वर्णनात्मक, निबंध, रिपोर्ट, कहानी, पत्र, dailogue व्यक्त कल्पना, आदि)।
- अन्य (प्रश्नावली, आत्म मूल्यांकन, सहकर्मी मूल्यांकन, समूह में काम करने और इसी तरह के अन्य उपकरण)।
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